लौकी के फायदे ये जानकर आप इसे जीवन का हिस्सा बना लेंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि लौकी को सब्जी के रूप में खाया जाता है लेकिन अधिकतर लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि यह स्वाद में ज्यादा अच्छी नहीं होती है। लेकिन लौकी शरीर के कई रोगों को समाप्त करने में रामबाण उपाय की तरह काम करती है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगें।



मुंह से खून आना

अगर आपको मुंह से खून आने की समस्या होती है तो आप लौकी का छिलका सुखाकर इसे बारीक पीसकर इसके बराबर की कुंजा मिश्री मिला लें। पांच ग्राम ताजा पानी के साथ दिन में दो बार खाएं। इस उपाय को करने से खांसी के साथ रक्त आना बंद हो जाएगा।

खूनी दस्त में लाभदायक

अगर आप को दस्त हो गए हैं और उनमें खून आता है तो आप घिया का छिलका सुखाकर पीस लें। पांच ग्राम शाम को ताजा पानी के साथ एक सप्ताह तक खाएं। खूनी दस्त समाप्त हो जाएंगे इसके अलावा ये खूनी बवासीर में भी लाभदायक होती है।

खून की कमी पूरी करता है
अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो आप लौकी का हलवा बनाकर खाएं। लौकी हलवा बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और इसको गाजर के हलवे के जैसे ही बनाया जाता है। इससे खून की कमी भी पूरी होती है और शरीर की कमजोरी समाप्त हो जाती है। अगर आप लौकी का हलवा खाते रहते हैं तो यह चेहरे पर रौनक बढ़ा देता है। खाली पेट लौकी का हलवा खाने से कमाल के फायदे होते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढने के लिए हमसे जुडने के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।

Comments