फेसबुक पर डाल रखा है मोबाइल नंबर तो आज ही कर दें डिलीट

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक काफी पॉपुलर सोशल वेबसाइट है। जीवन में हम कुछ भी काम करें फेसबुक पर अपडेट करना नहीं भूलते। लेकिन अगर आपने फेसबुक पर अपना पुराना मोबाइल नंबर लिंक किया हुआ है तो उसे डिलीट कर दें। अब आप कहेंगे कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं। इसको विस्तार से जानने के लिए आपको पूरा आर्टीकल पढऩा पडेगा।

क्यों करें डिलीट
अगर आपने कोई नंबर पहले इस्तेमाल किया है और अब वह सिम या तो बंद हो गई है या खराब हो गई है तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि उस नंबर को वह कंपनी कुछ समय बाद किसी और के नाम से जारी कर देती है। और वह आपके फेसबुक पर लॉगिन कर सकता है और पासवर्ड भी बदल सकता है। इसलिए अगर आपने यह गलती की हुई है तो अपने पुराने नंबर को डिलीट कर दें। 

साइबर क्राइम में इस्तेमाल
दुनिया की नजर में गलत काम लेकिन हैकर्स की नजर में कला के नाम से जाना जाने वाला कार्य साइबर क्राइम होता है। उपयोग कर्ता को अब यह सुविधा प्राप्त है कि अपने मुताबिक मोबाइल नंबर चुन सकता है। फेसबुक यूजर्स को नंबर ढूंढने की आजादी भी प्रदान करता है इसलिए यह पता लगाना अधिक मुश्किल नहीं है कि कोई नया नंबर फेसबुक अकाउंट से लिंक है या नहीं क्या पता यह नंबर आपका पुराने वाला नंबर हो इसलिए साइबर क्राइम करने वाला इसका इस्तेमाल आपके अकाउंट को क्षति पहुंचाने में कर सकता है।

Comments